भारत के 10 सबसे अमीर आदमी, कौन हैं नंबर वन अडानी या अंबानी?

भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन कौन हैं? आइए जानते हैं!

आज हम भारत के 10 सबसे अमीर आदमी, कौन हैं नंबर वन अडानी या अंबानी? ब्लॉग के बारे में बात कर रहे हैं।

राधाकिशन दमानी 10वें नंबर पर.

डी मार्ट और एवेन्यू मार्ट के मालिक राधा किशन दमानी 16.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ भारत के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी कंपनी डी-मार्ट इंडिया की टॉप सुपरमारत में से एक हैं. डी-मार्ट अपने हूजे डिस्काउंट की वजह से जाना जाता हैं. 14 दिसंबर 2023 तक, भारत के 14 राज्यों में इसके 341 स्टोर हैं।

लक्ष्मी मित्तल 09वें नंबर पर.

लक्ष्मी मित्तल भारत के 9वें सबसे अमीर आदमी हैं, उनके पास 17.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। लक्ष्मी मित्तल का बिजनेस इंडिया और इंग्लैंड में है। इनका नाम हमेशा से भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में रहा है । आर्सेलर मित्तल इनकी मुख्य कंपनी हैं।

Lakshmi Mittal

कुशल पाल सिंह 08वें नंबर पर.

DLF के मालिक कुशल पाल सिंह देश के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनके पास 18.9 अरब डॉलर की संपत्ति है। दिल्ली लैंड एंड फाइनेंस (डीएलएफ लिमिटेड) एक वाणिज्यिक रियल एस्टेट विकास कंपनी है। इसकी स्थापना 1946 में चौधरी राघवेंद्र सिंह द्वारा की गई थी और यह नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

dilip

कुमार मंगलम बिड़ला 07वें नंबर पर.

आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला 7वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनके पास 18.9 अरब डॉलर की संपत्ति है। आदित्य बिड़ला ग्रुप में काफी साड़ी कंपनियां हैं। कुमार मंगलम बिड़ला भारतीय उद्योगपति, अरबपति, परोपकारी, और भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं। वह बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के चांसलर हैं।

birla group

दिलीप सांघवी 06वें नंबर पर.

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज के मालिक दिलीप सांघवी 25.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। दिलीप सांघवी सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक हैं और उनके पास फार्मास्युटिकल उद्योग में व्यापक औद्योगिक अनुभव है। पहली पीढ़ी के उद्यमी, श्री सांघवी ने फोर्ब्स के एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (2014) सहित कई पुरस्कार और मान्यताएँ जीती हैं।

jj

साइरस पुनावाला 05वें नंबर पर.

साइरस पुनावाला भारत के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनकी कुल संपत्ति 25.6 बिलियन डॉलर है। साइरस एस पूनावाला अरबपति व्यवसायी हैं, वह साइरस पूनावाला समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एक भारतीय बायोटेक कंपनी शामिल है जो दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है और पूनावाला फिनकॉर्प भारत में एक अग्रणी एनबीएफसी है।

ponawala


सावित्री देवी जिंदल 04वें नंबर पर.

सावित्री देवी जिंदल एक भारतीय व्यवसायी और राजनीतिज्ञ हैं। वह ओ.पी. जिंदल ग्रुप की एमेरिटा चेयरपर्सन हैं। वह महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा की अध्यक्ष भी हैं। 28.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ Savitri Jindal भारत की चौथी सबसे अमीर शख्सियत हैं। जिंदल हरियाणा सरकार में मंत्री और हिसार निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा विधानसभा के सदस्य थे।

women rich

शिव नादर 03वें नंबर पर.

एचसीएल के मालिक शिव नादर भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनकी कुल संपत्ति 37.1 बिलियन डॉलर है। शिव नादर परोपकारी और अरबपति व्यवसायी हैं। वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और अध्यक्ष थे और शिव नादर फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं। नादर ने 1970 के दशक के मध्य में एचसीएल की स्थापना की और अगले तीन दशकों में आईटी हार्डवेयर कंपनी को एक आईटी उद्यम में बदल दिया।

shiv nadar

गौतम अडानी 02वें नंबर पर.

अडानी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के मालिक गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनकी नेटवर्थ 81.2 बिलियन डॉलर है। गौतम अडानी, अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो भारत के शीर्ष 3 औद्योगिक समूहों में शुमार है। पहली पीढ़ी के उद्यमी गौतम अदाणी अपने राष्ट्र-निर्माण दृष्टिकोण के माध्यम से “अच्छाई के साथ विकास” के मूल दर्शन से प्रेरित हैं। समूह का प्रत्येक व्यवसाय भारत के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा क्षमताओं के निर्माण में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

Adani Gautam

मुकेश अंबानी 01वें नंबर पर.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 113 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मुकेश अंबानी 113 बिलियन डॉलर की रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और संचालन करते हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार, खुदरा और वित्तीय सेवाओं में रुचि है।

Mukesh Ambani

ऐसे ही बेहतरीन लेख के लिए बने रहें हमारे साथ janatanews24.com से और हमारे पोस्ट को लाइक करें.
Please follow and like us:

Leave a Comment

Join Our Mailing List

Sing Up For The Latest News & Updates