भारतीय मूल के दुबई व्यवसायी रिज़वान साजन की कहानी! Networth 18000Crore.

आज हम भारतीय मूल के दुबई व्यवसायी रिज़वान साजन की कहानी! Networth 18000Crore. ब्लॉग के बारे में बात कर रहे हैं।

Rizwan Sajan Story!

आज हम बात करने वाले हैं दुबई के अमीर आदमी रिज़वान साजन के बारे में। रिज़वान साजन का तालुक मुंबई से है और रिज़वान साजन का बचपन मुंबई के स्लम एरिया में गुज़रा है। रिज़वान साजन की कहानी एक फिल्म की कहानी से कम नहीं है क्योंकि उन्हें उनकी जिंदगी में बहुत सी तकलीफ है दुख दर्द और साथ ही बहुत परेशानी भी देखी है।

रिज़वान साजन जब 18 साल के हुए तो वो कुवैत गए उनके अंकल के पास और वहा बिल्डिंग मटेरियल शॉप में काम शुरू किया। जब वह 16 वर्ष के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई, जिसके कारण उन्हें अपनी शिक्षा छोड़नी पड़ी और अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक स्ट्रीट वेंडर के रूप में अपना करियर शुरू करना पड़ा। उन्होंने किताबें, पटाखे बेचे और दूध वितरित किया.

उनके पिता जी एक स्टील फैक्ट्री में सुपरवाइजर के तौर पर काम करते थे और उनकी सैलरी सिर्फ Rs.7000 थी। रिज़वान साजन मुंबई के मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुए। उनका परिवार एक चॉल में रहता थाएक दिन उनके पिताजी को एक मौका मिला एक घर लेने में जो सब्सिडी भुगतान पर था। गल्फ न्यूज को इंटरव्यू देते हुए रिजवान साजन ने बताया कि “उसे दिन मुझे पता चला कि घर कितना जरूरी है“।

Rizwan Sajan In Kuwait

रिज़वान साजन जब 18 साल के हुए तो वो कुवैत गए उनके अंकल के पास और वहा बिल्डिंग मटेरियल शॉप में काम शुरू किया।उनके पिता जी के निधन के बाद रिजवान के कंधों पर परिवार की पूरी जिम्मेदारियां आ गई थीं। 1981 में वह अपने चाचा की निर्माण सामग्री की दुकान पर काम करने के लिए कुवैत गए। उनकी सैलरी लगभग Rs.18000 भारतीय रुपये थी। 1991 में खाड़ी युद्ध ने सब कुछ ख़त्म कर दिया और कुवैत को संकट का सामना करना पड़ा।

DANUBE GROUP

मुंबई लौटने के बाद वाह नौकरी की तलाश में और आख़िरकार उनको दुबई में नौकरी मिल गई और साजन दुबई चले गए और बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में काम शुरू कर दिया। इस प्रकार 1993 में डेन्यूब समूह का जन्म हुआ। यह वह समय था जब दुबई में निर्माण कार्य शुरू ही हुआ था।

रिज़वान साजन ने 1993 में डेन्यूब प्रॉपर्टीज़ की स्थापना की। डैनियल समूह निर्माण सामग्री, घर की साज-सज्जा और रियल एस्टेट विकास में दुबई स्थित एक व्यवसायिक सहयोगी कंपनी है। डेन्यूब प्रॉपर्टीज दुबई की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी है। याह कंपनी दुबई में बड़ी-बड़ी इमारतें, अपार्टमेंट, ऑफिस बिल्डिंग, और बिल्डिंग टावर्स बनाती है। ये कंपनी का शुमार दुनिया के टॉप टेन कंस्ट्रक्शन कंपनियों में आता है।

रिजवान साजन को 1% प्रतिशत मन के नाम से भी जाना जाता है। उनके 1% पेमेंट आइडिया ने पूरी दुनिया में धूम मचा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजवान साजन की कुल संपत्ति करीब Rs18,000Crore रुपये है और वह भारतीय मूल के शीर्ष 100 कारोबारियों में शामिल हैं।

फिर उनका बिजनेस चल निकला और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अगले डेढ़ दशक तक अपने कारोबार का विस्तार किया। साल 2022 में डेन्यूब ग्रुप ऑफ कंपनी का टर्नओवर $2Billion डॉलर था।

उनकी एक प्रतिशत योजना बहुत सफल रही और उन्होंने अब तक 15,000 फ्लैट बनाए हैं। रिजवान कहते हैं, ‘यह बहुत आसान प्लान है। आप शुरुआत में थोड़े से पैसे देकर फ्लैट पर कब्ज़ा कर सकते हैं. बाकी रकम आप हर महीने एक फीसदी की दर से चुका सकते हैं। और देखते ही देखते इनका ये प्लान लाखों लोग जो दुबई में रहते हैं उनको पसंद आया और वो लोग ये प्लान का हिसा बन गए। और वो लोग जो दुबई में रियल स्टेट मार्केट में आना चाहते थे उनके लिए बहुत बड़ा मौका था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साजन की कुल संपत्ति करीब 18,000 करोड़ रुपये है।

ऐसे ही बेहतरीन लेख के लिए बने रहें हमारे साथ janatanews24.com से और हमारे पोस्ट को लाइक करें.

Please follow and like us:

Leave a Comment

Join Our Mailing List

Sing Up For The Latest News & Updates